Indian Netflix Content – भारतीय नेटफ्लिक्स कंटेंट को एक अरब से अधिक बार देखा गया: जानिये टॉप 10 टाइटल्स के बारे में
Indian Netflix Content – नेटफ्लिक्स की हालिया एंगेजमेंट रिपोर्ट, “व्हाट वी वॉच्ड: ए नेटफ्लिक्स एंगेजमेंट रिपोर्ट”, जुलाई से दिसंबर 2023 तक दर्शकों के डेटा का विवरण देती है। इस अवधि के दौरान भारतीय श्रृंखला और फिल्मों ने मंच पर 1 बिलियन से अधिक बार देखा, जो भारतीय कंटेंट की वैश्विक अपील को उजागर करता है।
2023 की दूसरी छमाही में, दुनिया भर में नेटफ्लिक्स के ग्राहकों ने लगभग 90 बिलियन घंटे की कंटेंट का उपभोग किया। भारतीय फिल्मों में, सुजॉय घोष की “जाने जान” 20.2 मिलियन व्यूज के साथ शीर्ष पर रही, इसके बाद शाहरुख खान की “जवान” 16.2 मिलियन व्यूज के साथ और विशाल भारद्वाज की “खुफिया” 12.1 मिलियन व्यूज के साथ दूसरे स्थान पर रही। अन्य लोकप्रिय फिल्मों में “ओएमजी 2” (11.5 मिलियन व्यूज), “लस्ट स्टोरीज 2” (9.2 मिलियन व्यूज), “ड्रीम गर्ल 2” (8.2 मिलियन व्यूज), और ट्रू-क्राइम डॉक्यूमेंट्री “करी एंड साइनाइड” (8.2 मिलियन) शामिल हैं।
वेब सीरीज में, “द रेलवे मेन”, जिसमें के के मेनन, बाबिल खान और दिव्येंदु शामिल थे, 10.6 मिलियन व्यूज के साथ शीर्ष भारतीय शीर्षक था। यह शो 1984 के भोपाल गैस रिसाव के दौरान सेट किया गया था, इसके बाद सुविंदर विक्की और बरुण सोबती अभिनीत “कोहरा” (6.4 मिलियन बार देखा गया), राज और डीके का “गन्स एंड गुलाब” (6.4 मिलियन बार देखा गया), और “काला पानी” (5.8 मिलियन बार देखा गया).
विश्व स्तर पर, गैर-अंग्रेजी कंटेंट बेहद लोकप्रिय बनी हुई है, जो नेटफ्लिक्स देखने वाले कुल दर्शकों में से लगभग एक तिहाई के लिए जिम्मेदार है। इसमें कोरियाई (9%), स्पेनिश (7%), और जापानी (5%) भाषा कंटेंट शामिल है। असाधारण अंतरराष्ट्रीय शीर्षकों में जर्मनी का “डियर चाइल्ड” (53 मिलियन बार देखा गया), पोलैंड का “फॉरगॉटन लव” (43 मिलियन बार देखा गया), मेक्सिको का “पैक्ट ऑफ साइलेंस” (21 मिलियन बार देखा गया), कोरिया का “मास्क गर्ल” (19 मिलियन बार देखा गया), जापान का “यू यू हकुशो” (17 मिलियन बार देखा गया), और स्पेन का “बर्लिन” (11 मिलियन बार देखा गया)।
वैश्विक स्तर पर नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म एथन हॉक और जूलिया रॉबर्ट्स अभिनीत “लीव द वर्ल्ड बिहाइंड” थी, जिसे 121 मिलियन बार देखा गया, इसके बाद एडम सैंडलर की एनिमेटेड फिल्म “लियो” को 96 मिलियन बार देखा गया। वेब सीरीज में, एनीमे-प्रेरित लाइव-एक्शन “वन पीस” को 72 मिलियन बार देखा गया।
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि “बुधवार,” “रेड नोटिस,” और “स्क्विड गेम” जैसे लोकप्रिय मूल शीर्षक अपनी प्रारंभिक रिलीज के लंबे समय बाद भी 2023 में लाखों बार देखे गए।
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