Bollywood Remakes: ‘मर्डर 2’ से लेकर ‘सलमान खान की राधे’ तक, कोरियाई रीमेक हैं यह सब बॉलीवुड की फिल्में

Bollywood Remakes: ‘मर्डर 2′ से लेकर सलमान खान की राधेतक, कोरियाई रीमेक हैं यह सब बॉलीवुड की फिल्में

Bollywood Remakes: हिंदी फिल्मों के बारे में एक बात जो फिल्म प्रेमियों ने जरूर नोटिस की होगी. बात ये है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में सालों से फिल्मों और गानों के रीमेक का चलन चला आ रहा है। अधिकांश फ़िल्म निर्माता हॉलीवुड, टॉलीवुड (तेलुगु फ़िल्में), कॉलीवुड (तमिल फ़िल्में), मॉलीवुड (मलयालम फ़िल्में) और पश्चिम की महान फ़िल्मों से प्रेरणा लेते हैं। इतना ही नहीं, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने कई बार जापानी और कोरियाई फिल्मों से प्रेरित फिल्में भी बनाई हैं। आइये जानते हैं ऐसी ही फिल्मों के बारे में।

राधे- द आउटलॉज

सलमान खान की फिल्म राधे सीधे ओटीटी पर रिलीज हुई है। यह 2017 की कोरियाई फिल्म “डेस्पराडो” से प्रेरित थी। “द आउटलॉज” एक आर-रेटेड क्राइम एक्शन थ्रिलर है। यह एक सुपरहिट फिल्म थी, जो अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली कोरियाई फिल्मों में से एक बन गई। इसके विपरीत, लैड को दर्शकों द्वारा बिल्कुल भी पसंद नहीं किया गया।

मर्डर 2- द चेजर

इमरान हाशमी की मर्डर 2 को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। यह एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर थी जो बॉक्स ऑफिस पर सफल भी रही थी। 2011 में रिलीज़ हुई “मर्डर 2” भी कोरियाई फिल्म “द चेज़र” से प्रेरित थी। यह फिल्म असल जिंदगी के सीरियल किलर पर आधारित है।

आवारापन – अ बिटरस्वीट लाइफ

इमरान हाशमी की बेहतरीन फिल्मों में अवरापन का नाम भी आ चुका है। ये फिल्म 2007 में रिलीज हुई थी. भले ही आवारापन ने बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन फिल्म ज्यादातर दर्शकों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब रही। यह मूल रूप से 2005 की कोरियाई फिल्म बिटरस्वीट से प्रेरित थी। मूल फिल्म की तुलना में, हिंदी दर्शकों के अनुरूप आवारापन की कहानी में थोड़ा बदलाव किया गया है।

एक विलेन -आई सॉ द डेविल

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​की इस हिट फिल्म में भी विलेन का नाम आ चुका है. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। यह फिल्म 2010 में रिलीज हुई एक कोरियाई फिल्म का रीमेक है। ‘एक विलेन’ का निर्देशन मोहित सूरी ने किया है। फिल्म की कहानी के अलावा फिल्म के गाने भी दर्शकों को खूब पसंद आ रहे हैं.

बर्फी – लवर्स कॉन्सर्टो

इस लिस्ट में रणबीर कपूर की फिल्म बर्फी का नाम भी शामिल है। यह फिल्म अनुराग बसु द्वारा निर्देशित थी और 2012 में रिलीज़ हुई थी। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता मिली थी. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह कोरियाई फिल्म 2002 की रिलीज़ “लवर कॉन्सर्टो” से प्रेरित थी। भले ही “बर्फी” एक रीमेक है, लेकिन अभिनेताओं के अभिनय ने दर्शकों और आलोचकों का दिल जीत लिया है।

धमाका – द टेरर लाइव

कार्तिक आर्यन की फिल्म धमाका सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो गई है। फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों ने खूब सराहा। यह 2013 की कोरियाई फिल्म “हॉरर” से प्रेरित थी। फिल्म में कार्तिक आर्यन एक टेलीविजन रिपोर्टर की भूमिका में हैं।

भारत – ओड टू माई फादर

इस लिस्ट में सलमान खान की एक और फिल्म का नाम भी शामिल है। अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी ‘भारत’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया है. यह फिल्म 2014 में रिलीज हुई “ओड टू माई फादर” से प्रेरित है। मूल फिल्म 1950 से 2010 तक दक्षिण कोरिया का इतिहास बताती है।

दोस्तों ऐसी Bollywood Remakes पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य जाइएगा, Prime Flix पर आपको पूरे देश और दुनिया की खबरे पढने को मिलेगी। धन्यवाद।

Summary
Bollywood Remakes: 'मर्डर 2' से लेकर 'सलमान खान की राधे' तक, कोरियाई रीमेक हैं यह सब बॉलीवुड की फिल्में
Article Name
Bollywood Remakes: 'मर्डर 2' से लेकर 'सलमान खान की राधे' तक, कोरियाई रीमेक हैं यह सब बॉलीवुड की फिल्में
Description
Bollywood Remakes: 'मर्डर 2' से लेकर 'सलमान खान की राधे' तक, कोरियाई रीमेक हैं यह सब बॉलीवुड की फिल्में
Author
Publisher Name
Prime Flix
Publisher Logo

Leave a Comment