Shrimad Ramayan 8th January 2024 - Prime Flix

Shrimad Ramayan 8th January 2024 Written Episode Update in Hindi

Shrimad Ramayan 8th January 2024 Written Episode Update in Hindi

Shrimad Ramayan 8th January 2024 Written Episode Update in Hindi – एपिसोड की शुरुआत राम द्वारा गुरुकुल मंदिर में आरती करने से होती है। वह प्रार्थना करता है गुरुदेव आते हैं और राम से कहते हैं… राम उनका स्वागत करते हैं और मुस्कुराते हैं।

वह लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न को बुलाते हैं। गुरुकुल कहता है कि आपकी शिक्षा पूर्ण है, लेकिन यह हमेशा याद रखें कि व्यक्ति हमेशा जीवन से ही सीखता है। राम ने अवश्य कहा आचार्य। वह उन्हें आशीर्वाद देता है. गुरुदेव ने उन्हें अपना सामान पैक करते हुए देखा।

वह उन्हें जीवन में अच्छा करने की सलाह देते हैं। वह राम के बारे में पूछता है. भरत ने कहा कि राम ने उनसे कहा था कि जब तक वह गुरुकुल नहीं पहुंच जाते, वह मिशन नहीं छोड़ सकते। राम गाय चराते हैं.

वह कहते हैं कि मेरी माताएं इस आश्रम में नहीं थीं, लेकिन नंदिनी, तुमने मुझे प्यार दिया, मैं भी तुमसे प्यार करता हूं, जो लोग आते हैं उन्हें अपना उद्देश्य पूरा होने के बाद जाना चाहिए। तुम्हें अवश्य जाना चाहिए, तुम भी अपनी मां कामधेनु को छोड़कर आए थे, मुझे जाना है, परेशान मत होइए. वहां एक बाघ आता है.

राम कहते हैं मैं तुमसे मिलने आ रहा हूं, अभी खाना खाओ, कल से कोई तुम्हें खाना देने आएगा, अगर तुम खाना नहीं खाओगे तो मैं चला जाऊंगा, मैं सच कह रहा हूं। वह मुड़ा और चला गया. वह बाघ की दहाड़ सुनता है और गाय के पास दौड़ता है। वह एक तीर चुनता है.

वह नंदिनी को छोड़ देता है और चिल्लाता है। बाघ कहता है कि तुम मेरे प्रति क्रूर हो, प्रकृति ने मुझे जीवित रहने के लिए अन्य जानवरों को खाने को कहा। राम कहते हैं कि मैं गुरु और कामधेनु के प्रति वफादार हूं, मेरे धाम के बीच मत आओ, अन्यथा…

बाघ कहता है कि मेरा काम इस जंगल पर राज करना है, अगर तुम मुझे भूखा छोड़ोगे तो क्या यह काम होगा, बताओ राम, तुम मेरा भोजन ले लोगे। वह कहता है कि वह छीनकर अधर्म करेगा।

राम कहते हैं मेरा दाम दाम की रक्षा के लिए है, तुम्हारा दाम भूख मिटाने के लिए है, दाम संकट का एक ही उपाय है, त्याग। टाइगर का कहना है कि वह अपनी भूख का त्याग नहीं करेंगे।

राम कहते हैं, लेकिन आप इसका त्याग कर सकते हैं। वह अपना धनुष-बाण नीचे रखता है। वह कहता है कि मैं खुद को नंदिनी के स्थान पर प्रस्तुत करूंगा, नंदिनी को मुक्त करो, मुझे अपना भोजन बनाओ, तुम्हें भोजन मिलेगा और मेरी कुल्लू प्रतिष्ठा सुरक्षित रहेगी।

बाघ पूछता है कि अगर मैं गाय को बचा लूं तो क्या तुम मेरा भोजन बनोगे, यहां कोई नहीं है जो तुम्हें दोष देगा। राम कहते हैं हाँ, अगर हर कोई जानता है कि बाघ ने मुझे खा लिया है, तो कोई भी आपको दोष नहीं देगा, मैं मिशन को छोड़ने के लिए कोई पाप नहीं कर सकता, बलिदान से ज्यादा शुभ कुछ भी नहीं है।, कहते हैं कृपया मुझे अपना भोजन बनाओ और नंदिनी को छोड़ दो।

बाघ पीछे हट जाता है और राम के ऊपर से छलांग लगा देता है। यह गायब हो जाता है. गुरुदेव आते हैं और कहते हैं नंदिनी ठीक है, तुम्हारा धाम भी, अगर तुम्हारे पूर्वज दिलीप ने भी ऐसा ही किया होता, तो तुम पहले भी यह परीक्षा दे सकते थे, उन्होंने भी ऐसा ही किया, यह कामधेनु की परीक्षा थी।

तुम पास हो गई, मैं तुम्हारे लिए बहुत खुश हूं, मैं कहा। राम कहते हैं कि मैं आपकी शिक्षाओं को हमेशा याद रखूंगा और बुरी चीजों से हमेशा दूर रहूंगा और इसके खिलाफ लड़ूंगा। गुरुदेव ने उसे आशीर्वाद दिया।

उन्होंने कहा कि उन्हें धर्म सुराज को अयोध्या भेजने पर गर्व है। रावण यमलोक जाता दिखाई देता है। यमलोक में लोगों को यातनाएं सहते देखा गया है। रावण वहां आता है और यम को बुलाता है।

यम पूछता है कि तुम कौन हो? रावण कहता है मैं महाकाल का भक्त हूं। वह यमलोक के रक्षकों से युद्ध करता है। यमराज रावण को पकड़ लेते हैं और उसे मारने की कोशिश करते हैं। रावण उससे युद्ध करता है। वह कहते हैं कि मुझ पर महादेव का आशीर्वाद है, तुम्हें मुझसे डरना चाहिए।

वह यमराज को मारने जाता है। ब्रह्मदेव वहां आते हैं और उनकी लड़ाई रोकते हैं। वह पूछता है कि वह क्या चाहती है। रावण कहता है कि उसे अमृत चाहिए। ब्रह्मदेव कहते हैं कि तुम ऐसा नहीं कर सकते।

Shrimad Ramayan 8th January 2024 Written Episode Update in Hindi

रावण कहता है ठीक है, मैं जाऊंगा, लेकिन मैं यहां से नहीं जाऊंगा, मैं तब तक नहीं जाऊंगा जब तक मुझे अमृत नहीं मिल जाता, यह मेरा वादा है, मैं असुर को कलश दे दूंगा, अन्यथा मैं यम को मार डालूंगा। ब्रह्मदेव रावण को अमृत कलश देते हैं।

वह कहते हैं मैं वादा करता हूं, मैं इसका इस्तेमाल नहीं करूंगा, मैं इसे हमेशा अपने पास सुरक्षित रखूंगा। वह अमृत को अपने शरीर में ले लेता है। वह कहता है कि यदि मुझ पर आक्रमण हुआ तो यह कलश टूट जाएगा और अमृत मेरे रक्त में मिल जाएगा, तब मेरा वचन नहीं टूटेगा, अब रावण नहीं हारेगा।

दशरथ राम की प्रतीक्षा करते हैं। कैकेयी कहती है कि मैं भी अपने बेटों के घर आने और आपका प्रसन्न चेहरा देखने का इंतजार कर रही थी, लेकिन आप नौ साल तक ठीक से सोए नहीं। दशरथ कहते हैं मैं चाहता हूं कि राम आएं और मुझे गले लगाएं।

कैकेयी कहती है कि तुम्हारे बेटे बड़े हो गए हैं, मुझे नहीं पता कि वे कैसे दिखते हैं, भाग्य हमारे बेटों को कहां ले जाएगा। वे आसमान का रंग देखते हैं. उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि राम आ रहे हैं। वह कौशल्या और सुमित्रा को बुलाने जाती है।

मिथिला में, सुनैना कहती है कि वह सीता के बारे में चिंतित है और गुरुदेव से पूछती है कि क्या वह सीता के लिए उपयुक्त वर ढूंढ सकती है। जनक कहते हैं हाँ, वह सामान्य नहीं है। वह कहती है कि इसीलिए मैं चिंतित हूं, मुझे जल्द ही उसके लिए एक उपयुक्त वर ढूंढना होगा।

उन्होंने कहा, लेकिन मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या सीता विवाह के लिए तैयार हैं। गुरुदेव का कहना है कि आपके माता-पिता आपकी शादी को लेकर चिंतित होंगे। सीता कहती हैं कि मैंने शादी के बारे में नहीं सोचा, अगर वह स्वतंत्र और सक्षम हैं तो हमें शादी कर लेनी चाहिए।

गुरुदेव उसे समझाते है. वह कहती है इंसान का प्यार दूर से फूल की तरह दिखता है, लेकिन कांटों की तरह दुखता है, शादियां महिलाओं के लिए जंजीर हैं, क्या आप ऐसी जिंदगी जीने के लिए तैयार हैं, आपके सपने खत्म हो गए, पति ने कहा कि आपके सपने सच हो जाएंगे आपका जीवन।

सीता कहती हैं, “मुझे खेद है, यह धारणा का विषय है। मुझे लगता है कि शादी समर्पण के बारे में है। हमें एक-दूसरे का सम्मान करना होगा और मजबूत होना होगा।” वह भगवान विष्णु और भगवान लक्ष्मी के बारे में बात करती है।

गुरुदेव के अनुसार लक्ष्मी सदैव भगवान विष्णु के चरणों में रहती हैं, उनकी सेवा करती हैं। सीता कहती हैं कि वह उनकी दासी नहीं हैं, वह उनके चरणों में हैं, यह उनकी प्रेरणा को दर्शाता है, दोनों एक दूसरे के बिना पूर्ण नहीं हैं, मैं अपने नारायण को अवश्य पा लूंगी।

राम और उनके भाई अयोध्या आते हैं। आइए हम सब जश्न मनाएं. लक्ष्मण कहते हैं कि राम हमारे माता-पिता में से ही नहीं बल्कि अपनी प्रजा और पूरी अयोध्या में से हैं। दशरथ और उनकी पत्नियाँ अपने पुत्रों को आते देखकर मुस्कुराती हैं।

दशरथ अपने पुत्रों के पास आते हैं। कैकेयी ने कहा कि पिता आज अपने पुत्रों से मिलने की योजना बना रहे हैं। दशरथ राम के गले लगकर रोने लगते हैं। वह कहता है कि मैं तुम्हें कैसे बताऊं कि मैंने तुम्हारे बिना हर पल कैसे बिताया। राम कहते हैं हमारी शिक्षा गुरु वशिष्ठ ने पूरी की।

दशरथ गुरुदेव को नमस्कार करते हैं और कहते हैं कि क्षमा करें, मैं राम का स्वागत करना भूल गया क्योंकि मैं उनसे अभी-अभी मिला था। गुरुदेव कहते हैं ठीक है, राम ध्यान देने योग्य हैं। दशरथ कहते हैं कि राम वापस अयोध्या आ गए हैं।

वह अन्य पुत्रों को आशीर्वाद देते हैं। भरत उसे एक तस्वीर देता है और उसे खुश करता है। दशरथ कहते हैं आइए हम राज्यसभा जा रहे हैं। राम पूछते हैं कि क्या उन्हें पहले माता से मिलना चाहिए। वे सभी अपनी माँ से मिलने जाते हैं।

राम कैकेयी का स्वागत करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं। मंतारा देख रही है. राम ने सुमित्रा का स्वागत किया और कहा कि मुझे भी तुम्हारे जैसा आशीर्वाद चाहिए। सुमित्रा पूछती है कि मेरे बारे में क्या खास है। कौशल्या कहती हैं कि वह जानती हैं कि धैर्य और करुणा रखना कठिन है।

वह सुमित्रा को गले लगाता है और फिर कौशल्या के पास जाता है। वह उसे गले लगाती है और आशीर्वाद देती है। कैकेयी का कहना है कि वे बड़े हो गए हैं। राम राजबोर्ग के लिए पूछता है। वे हँसे। राम सेवकों को उपहार देकर उनका स्वागत करते हैं।

वह मंथरा के पास जाता है और उपहार देता है। वह उसे आशीर्वाद देती है। राम सबके साथ भोजन करते हैं. वह अपने छोटे भाई को मिठाई खिलाता है। शत्रुघ्न सभी को आश्रम के बारे में बताते हैं। वे मेढ़ों के परीक्षण की बात करते हैं। लक्ष्मण कहते हैं कि मैंने हमेशा राम का रक्षक बनना और उनकी मदद करना सीखा है।

शत्रुघ्न कहते हैं कि मैं हथियार चलाना जानता हूं, लेकिन मुझे जीवन का आनंद लेना पसंद है। सुमित्रा भरत से पूछती है कि उसने क्या सीखा। राम का कहना है कि वह एक अच्छा निशानेबाज है।

शत्रुघ्न का कहना है कि उन्हें अच्छी कविताएँ पसंद हैं और वे अच्छी तस्वीरें बनाते हैं। कौशल्या कहती हैं कि यह अच्छा है, हमारे सभी राजकुमार लड़ना जानते हैं। वह भरत की प्रशंसा करती है. कैकेयी देखती है. राम उसके लिए दुखी हैं.

दोस्तों ऐसी अन्य पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य जाइएगा, Prime Flix पर आपको पूरे देश और दुनिया की खबरे पढने को मिलेगी। धन्यवाद।

Summary
Shrimad Ramayan 8th January 2024 Written Episode Update in Hindi
Article Name
Shrimad Ramayan 8th January 2024 Written Episode Update in Hindi
Description
आइये जानते है के आज के Shrimad Ramayan 8th January 2024 Written Episode Update in Hindi में क्या क्या हुआ.
Author
Publisher Name
Prime Flix
Publisher Logo

Leave a Comment