Anti Hero Bollywood Stars - Prime Flix

Anti Hero Bollywood Stars – दिलीप कुमार, देव आनंद से लेकर बॉबी देओल तक, बॉलीवुड में हमेशा से ही रहा है एंटी हीरो का बोलबाला

Anti Hero Bollywood Stars – दिलीप कुमार, देव आनंद से लेकर बॉबी देओल तक, बॉलीवुड में हमेशा से ही रहा है एंटी हीरो का बोलबाला

Anti Hero Bollywood Stars – इस साल की ब्लॉकबस्टर एनिमल बेरहम में स्टार कपूर का एंटी-हीरो वर्जन चर्चा के साथ-साथ जहर का कारण भी बन गया है।

दर्शकों का एक बड़ा वर्ग स्टार और फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर लेकर आया है, वहीं एक वर्ग ऐसा भी है जो हीरो के इस खलनायक रूप की आलोचना कर रहा है.

लेकिन यह पहली बार नहीं है कि फिल्मों में मुख्य रिप्लेसमेंट हीरो विलेन के रूप में नजर आए हों और उनके साथ ही वह भी विलेन के रूप में नजर आए हों. इससे पहले भी लीजेंड कहे जाने वाले कलाकारों को एंटी हीरो कैरेक्टर कहा जाता था.

चाहे वह चालीस-पचास के दशक के देव-दिलीप-राज हों या मेगास्टार अमिताभ या इंडस्ट्री के खान या उनके बाद की स्टार पीढ़ी, हर बार नायक अपनी सीमाओं को स्वीकार करता है और बुरे आदमी का अवतार लेने के लिए ललचाता है। कवर करने में असमर्थ. हीरो के एंटी हीरो बनने पर एक नजर.

अशोक-दिलीप-देव भी स्टॉक में बुरे आदमी बन गए

कहा जाता है कि मर्यादा पुरूषोत्तम राम की मर्यादा के बावजूद रावण का अपना ही आकर्षण है। हमारी फिल्मों के नायकों ने भी अपना रास्ता बदल लिया और वीर पात्रों का महिमामंडन करते हुए अभिनेताओं की भूमिकाएँ निभाईं।

जब अशोक कुमार ने 1943 की फिल्म किस्मत में एक युवा चोर की ग्रे भूमिका निभाई, तो इस बात पर बहस छिड़ गई कि क्या नायक को खलनायक बनना चाहिए।

शायद पहली बार मैनुअल के हीरो के विलेन बनने के बाद भी फिल्म सुपरहिट साबित हुई. इसके अलावा ज्वेल थीफ में विलेन का किरदार निभाने वाले अशोक कुमार को काफी पसंद किया गया था.

अशोक कुमार ही नहीं देव आनंद भी इसमें पीछे नहीं हैं. 1952 में वह आई जाल में एक तेजतर्रार एंटी-हीरो के रूप में दिखाई दिए। इसके अलावा ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार 1954 में अमर में एंटी हीरो बने थे.

फिल्म का ये हीरो एक्टर निम्मी के साथ रेप जैसी हरकतें करता है. उनका यह काला चेहरा उनके अनुयायियों के लिए था. इस फिल्म के साथ-साथ दिलीप कुमार ने अपनी आत्मकथा में गंगा जमुना और डायनामाइट की भूमिका भी निभाई है, जिसमें उन्हें एक एंटी-हीरो के रूप में फिल्माया गया है।

भारतीय सिनेमा की प्रतिष्ठित फिल्म ‘कही जाने वाली’ मदर इंडिया (1957) में नकारात्मक भूमिका निभाकर सुनील दत्त ने खूब पैसा कमाया। उत्पादों के ढेर सारे रोल के साथ-साथ वे मुझे स्टॉक में दो या यहां तक कि 36 घंटों में उपलब्ध रोल भी दिखाते हैं।

मेगास्टार ने डॉन बियर बेल मैन को चमका दिया

बिग बी को एंटी हीरो का असली ट्रेंड सेटर माना जाता है। अपने गौरवशाली वीर नायक के प्रतिद्वंद्वी के योगदान को स्वीकार नहीं किया जा सकता। 1978 की डॉन में उन्होंने सशक्त रूप से एक एंटी-हीरो की स्थापना की।

खतरनाक एंटी हीरो के तौर पर ‘डॉन को शूट करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है’ डायलॉग बोलने वाली सौम्या ने दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ी। वॉल (1975) में जब वही हीरो चिल्लाता है, ‘जाओ पहले उसका संदूक ले आओ जिसने मेरे हाथ पर खोखा लिखा था’ तो दर्शक इस बुरे किरदार से नफरत नहीं कर पाते.

देखा जाए तो महानायक के ग्रे शेड्स में भी पिता के आदर्शवादी चरित्र ही जीवित रहे। उनकी परवाना (1971), दीप चाल (1973) और त्रिशूल (1978) को कैसे भुलाया जा सकता है। मुकद्दर का सिकंदर (1978), मंजिल (1979) और अग्निपथ (1990) में उनके साथी भी ग्रे शेड के थे।

बाजीगरने अंततक बरकरार रखा डर

आज शाहरुख खान को रोमांस का किंग कहा जाता था, लेकिन उनके किरदारों की शुरुआती झलक में वह एंटी हीरो नजर आते थे। 30 साल पहले रिलीज़ हुई बाजीगर में नायक शाहरुख खान प्रतिशोध की आग को टालने के लिए अपने दोस्त को अदालत में खड़ा करते हैं और फिर बिना किसी अपराधबोध के उसे छत से अपनी मूर्ति के रूप में स्थापित करते हैं।

फिल्म में हीरो का ये किरदार दर्शकों के लिए चौंकाने वाला था, लेकिन फिल्म हिट रही और उसके बाद इस एंटी-हीरो बॉल में डर और नतीजे से हीरोइन और दर्शक हैरान रह गए.

उस समय भी, किंग खान पर नायक और खलनायक के बीच की रेखाओं को धुंधला करने का आरोप लगाया गया था, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं था कि उन्होंने पारंपरिक नायक को फिर से स्थापित किया। युवा वर्ग इस एंटी हीरो के जुनून के समर्थन में खड़ा नजर आया.

डॉन और रईस के बाद हाल ही में बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई फिल्म ‘नई इबारत किताब वाली जवानी’ में आजाद फिल्म में भी एक एंटी हीरो है। बात सिर्फ इतनी है कि इस बार वह प्यार या किसी निजी कारण से नहीं, बल्कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कानून अपने हाथ में लेते हैं।

एंटी-हीरो के आकर्षण से कोई नहीं बच पाता।

शाहरुख की पीढ़ी और यहां तक कि उनके बाद के नायक भी खलनायकी में नहीं आये. अपने आदर्श और रहस्यमयी शहंशाहों के विपरीत अक्षय कुमार रोबोट (2010) में एक खतरनाक खलनायक के रूप में उभरे और उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ भी वही गुण दिखाए, यह और बात है कि उनकी दोनों फिल्में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं।

हालांकि, ‘अजनबी’, ‘ब्लू’, ‘खिलाड़ी 420’ जैसी फिल्मों में वह पहले ही अपना ग्रे एक्टर दिखा चुके थे। अपने पिता सुनील दत्त की तरह संजय दत्त ने भी स्टार ‘खलनायक’ (1993) से बड़ी फैन फॉलोइंग तैयार कर ली थी। ‘रियलिटी’ (1999), ‘अग्निपथ’ (2012), ‘केजीएफ 2’ (2022) और ‘शमशेरा’ (2022) ये सभी शामिल हैं।

1998 में रिलीज़ हुई सत्या में मनोज बाजपेयी ने खलनायक की भूमिका निभाई थी। हालाँकि, उन्होंने 1994 की बैंडिट क्वीन में अपना नकारात्मक पक्ष दिखाया। सैफ अली खान ‘ओमकारा’ (2006), रितिक रोशन ‘धूम 2’ (2006), शाहिद कपूर ‘कमीने’ (2009), ‘हैदर’ (2014) और ‘उड़ता पंजाब’ (2016), आमिर ‘ धूम 3’ खान (2013), ‘पद्मावत’ (2018) में रणवीर सिंह जैसे मुख्यधारा के नायकों ने सिनेमा में बुरे किरदार निभाए। इस लिस्ट में विवेक ओबेरॉय (‘शूटआउट एट लोखंडवाला’-2007), अजय देवगन (‘दीवानगी’-2002), ‘काल’-2005, ‘खाकी’-2004, ‘कंपनी’-2002 और ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ शामिल हैं। ”-2010, इरफ़ान खान (‘हासिल’-2003 और ‘मकबूल’-2003), रितेश देशमुख (‘एक विलेन’-2014), वरुण धवन (‘बदलापुर’-2015) (इमरान हाशमी (‘वंस अपॉन ए टाइम) मुंबई में’-2010, चेहरे-2022 और ‘टाइगर 3’-2023), रणदीप हुडा (‘हाईवे’-2014 और ‘मैं और चार्ल्स’-2015), राजकुमार राव (‘ओमेर्टा’-2017), नवजुद्दीन सिद्दीकी (‘ गैंग्स ऑफ वासेपुर’-2012, ‘साइको रमन’-2016, ‘बदलापुर’-2015, ‘किक’-2016, ‘हीरोपंती 2’-2023, अर्जुन रामपाल (‘धाकड़’-2022), जॉन अब्राहम (‘धूम’- कई हीरो जैसे 2004 और ‘पठान’-2023), अभिषेक बच्चन (‘बॉब बिस्वास’-2021), कार्तिक आर्यन (‘फ्रेडी’-2022), बॉबी देओल (‘लव हॉस्टल’-2022 और ‘एनिमल’-2023) अपने करियर में कभी न कभी नकारात्मक भूमिका जरूर निभाई है। हीरोगिरी में भले ही कितना भी दम हो, हर हीरो एंटी-हीरो बनने के आकर्षण में फंसा रहता है।

दोस्तों ऐसी अन्य पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य जाइएगा, Prime Flix पर आपको पूरे देश और दुनिया की खबरे पढने को मिलेगी। धन्यवाद।

Summary
Anti Hero Bollywood Stars - दिलीप कुमार, देव आनंद से लेकर बॉबी देओल तक, बॉलीवुड में हमेशा से ही रहा है एंटी हीरो का बोलबाला
Article Name
Anti Hero Bollywood Stars - दिलीप कुमार, देव आनंद से लेकर बॉबी देओल तक, बॉलीवुड में हमेशा से ही रहा है एंटी हीरो का बोलबाला
Description
Anti Hero Bollywood Stars - दिलीप कुमार, देव आनंद से लेकर बॉबी देओल तक, बॉलीवुड में हमेशा से ही रहा है एंटी हीरो का बोलबाला
Author
Publisher Name
Prime Flix
Publisher Logo

Leave a Comment