Anupama 20th November 2023 - Prime Flix

Anupama 20th November 2023 Written Episode Update in Hindi

Anupama 20th November 2023 Written Episode Update in Hindi

Anupama 20th November 2023 Written Episode Update in Hindi – अनुपमा शाह के घर पहुंचती है और देखती है कि बा और बाबू जी फर्श पर बेहोश पड़े हैं। वह आचंभित थी। ज्योति अनुपमा से अपने पास आने के लिए कहती है।

मालती देवी उसे अपने हाथों से सूप पीने के लिए कहती है। ज्योति ने मना कर दिया और अपनी मां से पूछा कि वह वहां क्यों जा रही है। अनुज कहता है यह बात माँ से मत कहना। मालती देवी का कहना है कि ज्योति अस्वस्थ थी इसलिए अनुपमा वहां गई थी।

अनुज बा से कहता है कि वह बीमार है और उसे अनुपमा की जरूरत है। मालती देवी लीला से पूछती है कि जब हसमुख, डिंपी और काव्या वहां हैं तो अनुपमा वहां क्यों गई और कहती है कि दो नाव लेने से वह व्यक्ति डूब जाएगा। अनुज देखता है।

पुकारते समय अनुपमा के हाथ काँप रहे थे। उन्होंने अपनी आँखें खोलीं और अनुपमा ने राहत की सांस ली। अनुपमा कहती है बा। अनुपमा बा को खड़े होने के लिए कहती है और उसे बैठा देती है। वह पूछती है कि यह कैसे हुआ?

बा ने कहा कि वह मुझे वॉशरूम ले जा रहा था क्योंकि मैं।।। बाबूजी ने कहा कि मेरे पैर में मोच आ गई थी और मैं अपना संतुलन नहीं रख पाई और गिर गई। उनका कहना है कि मैंने सभी को बुलाया लेकिन कोई नहीं आया। उसने कहा कि मैं इसे नियंत्रित नहीं कर सकी, मेरे कपड़े बर्बाद हो गए।

बाबूजी ने कहा कि जब कोई बीमार होता है तो ऐसा होता है। अनुपमा कहती है कि मैं इसे साफ कर दूंगी और उसे चिंता न करने के लिए कहती है। बाबूजी कहते हैं हमने आपको याद किया और बुलाया। अनुपमा उसे कुर्सी पर बैठने के लिए कहती है।

वह बा को खड़े होने के लिए कहती है और उसे बाथरूम में ले जाती है। अपने कपड़े बदलने के बाद, वह बा बा को अपने साथ ले गई। बागबान गाना बजता है।।। वह उसे बिस्तर पर बिठाती है और बा का चेहरा पोंछती है।

फिर वह बाबूजी के पैरों पर लिप बाम लगाती है और ज्योति के बारे में सोचती है और चिंतित हो जाती है। फिर उसने चुटकुले सुनाए जिससे बा और बाबूजी हंस पड़े।

भाकर मालती देवी से पूछता है कि आप अनुज के साथ बहस क्यों कर रही हैं लेकिन वह नहीं सुनता। मालती देवी ने कहा कि अनुज बच्चों का बहुत ज्यादा ख्याल रखता था और उसके पास ज्योति की देखभाल के लिए समय नहीं था।

पाकी ने कहा, देखो कौन बोल रहा है कि तुमने अपने बेटे को अनाथालय में छोड़ दिया और दूसरों पर उंगली उठा रहा है। मालती देवी ने उसे अपने व्यवहार को सीमित करने के लिए कहा। पाखी कहती है कि बडी तुम दोनों के लिए सब कुछ करता है और माँ के बच्चे के लिए भी।

मालती देवी पूछती हैं कि जब आपकी मां शाह के घर गईं तो आपने ज्योति का ख्याल क्यों नहीं रखा। पाखी कहती है कि आप दिन भर बाका आंटी के साथ योजना बनाते रहे हैं और साजिश रचते रहे हैं। बाका ने कहा कि वह अपने पति के प्रति भी बुरा व्यवहार करती थी और मेरा भाई पूरे दिन काम करता था और फिर घर आकर उसके नखरे सुनता था।

पाखी कहती है कि आपने अंकुश अंकल के साथ क्या किया और कहती है कि आपका गुस्सा मुझसे भी ज्यादा है। पाखी उसे सीमा बनाए रखने के लिए कहती है। मालती देवी पूछती हैं कि क्या आपकी मां ने आपको शिष्टाचार नहीं सिखाया? पाखी कहती है कि आपने अपने बेटे को छोड़ दिया है, आप सभी को पालन-पोषण के बारे में क्यों सिखा रहे हैं?

बका उसे चुप रहने के लिए कहता है। पाखी कहती है चुप रहो और कहती है कि अगर तुम सम्मान चाहते हो तो यह इसके लायक होगा। वह चली गई। बका ने कहा कि वह चाहती थी कि मैं चुप रहूँ। मालती देवी कहती हैं कि हर कोई नाच रहा है और उन्हें उनकी कीमत दिखाने का समय आ गया है और कहती हैं कि वह सभी को घर से बाहर निकाल देंगी।

काव्या और डिंपी माफी मांगते हैं और रोते हुए स्पष्ट करते हैं कि वे अब सरला को किसी से लड़ते हुए नहीं सुनेंगे और वे फल खरीदने गए लेकिन देर हो गई। अनुपमा उनसे कहती है कि रोओ मत और पानी पी लो। बाबूजी अनुपमा को अपने साथ बैठने के लिए कहते हैं।

अनुपमा ने ज्योति के बारे में सोचा और बैठ गई।।। उनका हाथ पकड़कर अपने गालों पर रख लिया। बाबूजी ने कहा कि पहली बार उन्हें असहाय महसूस हुआ और उन्होंने बताया कि इसीलिए लोग उम्र बढ़ने से डरते हैं। उन्होंने कहा कि वे एक-दूसरे से पहले मरने से डरते थे। अनुपमा उससे ज्यादा न सोचने के लिए कहती है।

बा का कहना है कि वे उस पर बोझ नहीं बनना चाहते। अनुपमा कहती हैं कि बुजुर्ग एक आशीर्वाद हैं जो केवल भाग्यशाली लोगों को मिलते हैं। उन्होंने कहा कि परिवार के सदस्य मिलकर परिवार होते हैं और उन्हें बुढ़ापे पर शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। बुढ़ापा समझ, परिपक्वता, ज्ञान, अनुभव आदि का खजाना है।

उन्होंने कहा कि बच्चे सही रास्ते पर होंगे यदि उनके साथ परिवार के बड़े सदस्य होंगे और उन्होंने खुद को बूढ़ा आदमी न कहने को कहा। वह उससे कुछ भी न सोचने के लिए कहती है। उन्होंने उसके हाथ पकड़ लिये। अनुपमा ने मुझसे पूछा कि क्या मुझे अब घर जाना चाहिए क्योंकि ज्योति की तबीयत ठीक नहीं थी।

वह कहता है कि काव्या और डिंपी आएंगे। बाबूजी उसे जाने के लिए कहते हैं। अनुपमा चली जाती है। बा और बाबू जी ने हमें बताया कि अगर अनुपमा हमारे साथ नहीं है। काव्या और डिंपी का कहना है कि वे उनके साथ हैं। बा कहती हैं डिंपी, तुम जाने वाली हो।

डिंपी ने कहा कि उन्होंने यह बात गुस्से में कही थी और कहा था कि वह अपनी बा को इस स्थिति में नहीं छोड़ेंगी। बा का कहना है कि यह एक परिवार है। बाबूजी कहते हैं आप सभी को आराम की जरूरत है।

अनुपमा ज्योति को खुश करती है जिसने बाघ का मुखौटा पहना हुआ है और उसे समझाती है कि बा अस्वस्थ थी इसलिए वह चली गई। वह ज्योति से पूछती है कि क्या वह उससे नाराज है। ज्योति ने मना कर दिया और कहा कि उसे उसकी याद आती है।

अनुपमा कहती है कि मुझे भी तुम्हारी याद आती है और कहती है कि वह उसके लिए जादू लेकर आई है और उसे खिलौने और गुब्बारे दिखाती है। ज्योति ने उसे गले लगा लिया। अनुपमा कहती है कि तुम मेरी जान हो।। वह कहती है कि तुम्हारा बुखार उतर गया है। ज्योति का कहना है कि यह शेर खान से डरता है। अनुपमा बा के बारे में सोचती है।

काव्या कहती है कि यह अच्छा है कि उनके पास छोटी लूडो गेम है। बा और बाबूजी भावुक हो जाते हैं। काव्या और डिंपी वनराज और समर के बारे में सोचते हैं। काव्या उन्हें यह कहकर हंसाती है कि उन्हें हंसना चाहिए। डिंपी ने हां कहा।

अनुपमा ज्योति की रिपोर्ट जांचती है और कहती है कि भगवान का शुक्र है कि सब कुछ ठीक है। वह रोमिल से कहती हैं कि आप जोड़ी का बहुत ख्याल रखते हैं। रोमिल ने कहा कि उन्हें बच्चों से चिढ़ होती थी लेकिन जब से ज्योति ने उन्हें राखी बांधी, तब से वह उनका और बच्चों का ख्याल रखने लगे।

उन्होंने उसके साथ अपने बचपन के दिनों को याद किया और साझा किया और बताया कि जब हर कोई ज्योति का ख्याल रखता था तो वह रो पड़ता था। वह भी चाहता था कि कोई उसके सिर पर हाथ रखे। फिर उसने उसके सिर पर हाथ रखा। अनुपमा कहती है कि मैं हमेशा तुम्हारे साथ हूं, कामना करती हूं कि वह एक बड़ा आदमी बने और लंबे समय तक जीवित रहे।

उन्होंने कहा कि जब वह अमेरिका जाएंगे तो उन्हें उनकी याद आएगी। रोमिल उसे गले लगाता है और बताता है कि वह वास्तव में अनुपमा है, बिल्कुल उसके नाम की तरह।

वह उससे मालती देवी को घर में न रखने के लिए कहता है और कहता है कि वह तुम दोनों को अलग कर देगा। वह उसे देखभाल करने के लिए कहता है और चला जाता है। अनुपमा सोचती है कि उन्हें कोई अलग नहीं कर सकता।

दोस्तों ऐसी अन्य पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य जाइएगा, Prime Flix पर आपको पूरे देश और दुनिया की खबरे पढने को मिलेगी. धन्यवाद.

Summary
Anupama 20th November 2023 Written Episode Update in Hindi
Article Name
Anupama 20th November 2023 Written Episode Update in Hindi
Description
Anupama 20th November 2023 Written Episode Update in Hindi
Author
Publisher Name
Prime Flix
Publisher Logo

Leave a Comment