12th Fail Movie Review in Hindi - Prime Flix

12th Fail Movie Review in Hindi

12th Fail Movie Review in Hindi

12th Fail Movie Review in Hindi – हाल ही में बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म 12वीं फेल हिंदी भाषा के बाद अब तेलुगु में रिलीज हो गई है। फिल्म में विक्रांत मैसी और मेधा शंकर हैं। फिल्म का निर्देशन विधु विनोद चोपड़ा ने किया था।

12th Fail Movie की कहानी

12वीं फेल आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा के जीवन की वास्तविक घटनाओं से प्रेरित है। मनोज कुमार शर्मा (विक्रांत मैसी द्वारा अभिनीत) चंबल के एक गरीब परिवार से आते हैं।

अपने काम में ईमानदारी बरतने के कारण मनोज के पिता को निलंबित कर दिया गया था। मनोज एक ऐसे स्कूल में पढ़ते थे जहाँ उनके प्रिंसिपल छात्रों को परीक्षा के दौरान कदाचार में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते थे।

डीएसपी दुष्यंत (प्रियांशु चटर्जी) प्रिंसिपल को गिरफ्तार करता है और मनोज को समझाता है कि जीवन में ईमानदारी सबसे महत्वपूर्ण चीज है। दुशेंट की बातों से प्रेरित होकर, मनोज को विश्वास होने लगा कि एक ईमानदार अधिकारी समाज में बदलाव ला सकता है। कैसे सफल हुए मनोज? उसे किन कठिनाइयों से गुजरना पड़ा? यह फिल्म इसी बारे में है।

इस फिल्मे को फ्री में डाउनलोड करके देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

बोनस

फिल्म की कहानी अद्भुत है। 12वीं फेल जैसी फिल्म के लिए स्क्रिप्ट लिखना आसान काम नहीं है क्योंकि कई फिल्में एक ही विषय पर आधारित होती हैं। इसलिए, कथा का अत्यधिक आकर्षक होना बहुत ज़रूरी है।

विधु विनोद चोपड़ा चतुराई से एक ऐसी कहानी सुनाते हैं जिसमें मनोरंजन और भावना का मिश्रण है। वह सुनिश्चित करते हैं कि फिल्म में बहुत सारे सुखद अनुभव वाले क्षण हों।

विक्रांत मैसी, मनोज कुमार शर्मा के रूप में बेहतरीन हैं और उनका संजीदा अभिनय फिल्म की सबसे बड़ी खूबियों में से एक है। विक्रांत मैसी ने सहजता से मनोज की भूमिका निभाई है और फिल्म में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

“12वीं फेल” जैसी बायोपिक अभिनेताओं के लिए एक चुनौती है क्योंकि इसमें सीमित संदर्भ हैं और यदि अभिनय अच्छा नहीं है तो चीजें गलत हो सकती हैं। लेकिन विक्रांत मैसी ने हमारा ध्यान बनाए रखा है और ये वाकई उनके लिए गेम चेंजिंग फिल्म है।

विक्रांत मैसी को मेधा शंकर का अच्छा साथ मिला है। असल जिंदगी के इस जोड़े ने कैसे हर मुश्किल वक्त में एक-दूसरे का साथ दिया, इसकी कहानी बखूबी दिखाई गई।

फिल्म में कुछ सराहनीय दृश्य हैं, लेकिन सबसे अच्छा हिस्सा अंतिम साक्षात्कार दृश्य है। अनंत विजय जोशी, सरिता जोशी, विकास दिव्यकीर्ति और अंशुमन पुष्कर ने अपनी-अपनी भूमिकाओं में शानदार अभिनय किया।

माइनस

12वीं फेल में गति संबंधी समस्याएं होती हैं, क्योंकि कभी-कभी प्रगति थोड़ी धीमी हो सकती है। अधिक प्रभाव के लिए संपादन और तेज़ किया जा सकता था। जैसा कि इस प्रकार की अधिकांश फिल्मों के मामले में होता है, पूर्वानुमेयता कारक एक निश्चित बिंदु के बाद सक्रिय हो जाता है।

दूसरे हाफ के शुरुआती कुछ मिनट नीरस रहे। नायकों के बीच टकराव के बिंदुओं को बेहतर तरीके से प्रस्तुत किया जा सकता था। फिल्म सिस्टम के भीतर ईमानदार अधिकारियों की आवश्यकता पर जोर देती है, इसलिए इसमें कोई व्यावसायिक तत्व नहीं है।

यह कुछ लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। वॉयस-ओवर पूरी फिल्म में मौजूद हैं, यहां तक ​​​​कि छोटे हिस्सों में भी। हालाँकि, इससे बचा जा सकता था।

तकनीकी पहलू

शांतनु मोइत्रा के सभी गाने अच्छे हैं, खासकर तेलुगु गीत बहुत अच्छे हैं। 12वीं फेल के पीछे तेलुगु डबिंग टीम विशेष प्रशंसा की पात्र है क्योंकि फिल्म एक डब फिल्म की तरह नहीं लगती है। सिनेमैटोग्राफर रंगराजन रामबद्रन प्रभावी ढंग से हमें मनोज कुमार शर्मा की दुनिया में ले जाते हैं। संपादन और बेहतर हो सकता था। उत्पादन मूल्य साफ-सुथरे हैं।

इस फिल्म में डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा ने बेहतरीन काम किया है। जिस तरह से उन्होंने इस वास्तविक जीवन की कहानी में हास्य और भावनाओं का मिश्रण किया है वह शानदार है। हालाँकि, दूसरे भाग में कुछ दृश्य बेहतर हो सकते थे। निर्देशक ने सभी कलाकारों से अद्भुत अभिनय करवाया।

निर्णय

कुल मिलाकर, “12वीं फेल्योर” एक दिल छू लेने वाली फिल्म है जो एक आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा की कहानी बताती है, जो कई बाधाओं का सामना करने के बाद जीवन की महान ऊंचाइयों तक पहुंचने के बाद अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है।

फिल्म अपने उद्देश्य पर खरी उतरती है और मुख्य अभिनेता विक्रांत मैसी अपने किरदार में जीवंत रहते हैं। मेधा शंकर ने भी प्रभावित किया और उनका किरदार अच्छे से लिखा गया। 12वीं फेल में कई दिल छू लेने वाले पल आते हैं।

दूसरी ओर, गति धीमी है और कई बार फिल्म पूर्वानुमानित हो जाती है। यदि आपको वास्तविक जीवन की प्रेरणादायक कहानियाँ पसंद हैं, तो आप इस सप्ताह के अंत में यह फ़िल्म आज़मा सकते हैं।

  • रिलीज की तारीख: 3 नवंबर, 2023
  • कलाकार: विक्रांत मैसी/मेधर शंकर/अंशुमान पुष्कर/अनंत विजय जोशी/गीता अग्रवाल/हरीश खन्ना/सरिशा जोशी/विकास दिव्या किट्टी
  • निर्देशक: विधु विनोद चोपड़ा
  • निर्माता: विधु विनोद चोपड़ा
  • संगीत निर्देशक: शांतनु मोइत्रा
  • फ़ोटोग्राफ़र: रंगराजन रामबद्रन
  • संपादक: जसकुंवर कोहली और विधु विनोद चोपड़ा
  • दोस्तों ऐसी अन्य पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य जाइएगा, Prime Flix पर आपको पूरे देश और दुनिया की खबरे पढने को मिलेगी. धन्यवाद.
Summary
12th Fail Movie Review in Hindi
Article Name
12th Fail Movie Review in Hindi
Description
12th Fail Movie Review in Hindi
Author
Publisher Name
Prime Flix
Publisher Logo

Leave a Comment