Atal 5th December 2023 - Prime Flix

Atal 5th December 2023 Written Episode Update in Hindi

Atal 5th December 2023 Written Episode Update in Hindi

Atal 5th December 2023 Written Episode Update in Hindi – एपिसोड की शुरुआत एक वॉयसओवर से होती है जिसमें बताया गया है कि 1924 में, जब हर जगह अंधेरा था, प्रकाश की किरण पैदा हुई थी। पंडित कृष्ण बिहारी वाजपेई की पत्नी को घोड़ागाड़ी में प्रसव पीड़ा हो रही है।

कृष्णा अपनी बाइक चलाते हैं और अपने पीछे एक रथ लेकर अस्पताल की ओर जाते हैं। एक अंग्रेज अधिकारी ने उन्हें रोका। कृष्णा ने अपने बेटे अवध को बाइक से उतार दिया और पुलिसकर्मी से कहा कि उसकी पत्नी को प्रसव पीड़ा हो रही है और वे उसे अस्पताल ले जाएं।

अधिकारी ने कहा कि भारतीय हमेशा किसी न किसी परेशानी में रहते हैं और वे इसे और बर्दाश्त नहीं कर सकते क्योंकि ब्रिटिश पार्टी का आयोजन किया जा रहा है। कृष्णा का कहना है कि वह एक सरकारी शिक्षक हैं और उन्हें मुक्त करने के लिए कहते हैं।

पुलिस वाले ने मना कर दिया. कृष्णा की मां ने कहा कि डीआईएल को बहुत दर्द हो रहा था और अगर उसे अस्पताल नहीं ले जाया गया तो बच्ची की मौत हो सकती है। एक ब्रिटिश अधिकारी, कृष्ण का पड़ोसी, उनके पास आया और पूछा कि क्या हो रहा है।

कृष्णा उसे याद दिलाते हैं कि वे पड़ोसी हैं और अपनी पत्नी को अस्पताल ले जाने के लिए कहते हैं। पड़ोसियों ने उसकी मदद करने से इनकार कर दिया। कृष्णा पुलिस अधिकारी से विनती करता है कि अगर उसने उन्हें जाने नहीं दिया, तो बच्चा मर जाएगा।

पुलिस वाला कहता है कि गुलाम बनने की बजाय बच्चे को मरने दो। उन्होंने कहा कि उन्होंने रथ के घोड़ों को मुक्त कर दिया है और घोड़ों को गुलामी से मुक्त कर दिया है। अटल और उनके पिता के पास एक टैंक है। पुलिसकर्मी अपने आदमियों को उन्हें गोली मारने का आदेश देता है।

कृष्णा अपने परिवार को वहां से वापस लाता है। वह और उसके पिता रथ लेकर गाँव लौट आये। पड़ोसी उसके पास दौड़े और पूछने लगे कि क्या वह अस्पताल नहीं गया था। कृष्णा ने कहा कि उन्हें घर लौटना पड़ा क्योंकि अंग्रेजों ने उन्हें जाने से मना कर दिया था।

अब डिलीवरी घर पर ही होगी। कृष्ण की पत्नी कृष्णा को जन्म देने के लिए घर ले जाया जाता है। उसके पिता दाई दुलारी को बताते हैं कि उनकी बहू/डीआईएल और पोता अब उसके हाथों में हैं।

कृष्णा के पड़ोसी उपहास करते हुए कहते हैं कि उन्हें अधिकारियों को सूचित करना चाहिए था कि कृष्णा ग्वालियर राजपरिवार के एक महत्वपूर्ण सदस्य और प्रसिद्ध कवि हैं और उन्हें कुछ कविताएँ सुनानी चाहिए थीं। एक अन्य पड़ोसी ने उनसे कहा कि जब पंडितजी मुसीबत में हों तो मजाक करना बंद कर दें।

Atal 5th December 2023 Written Episode Update in Hindi

मती कृष्णा प्रसव पीड़ा में चिल्लाती हैं और अचानक चीखना बंद कर देती हैं। कृष्णा दरवाजा खटखटाता है और पूछता है कि क्या हुआ। दाई ने घोषणा की कि एक बच्चे का जन्म हुआ है। सभी लोग पंडित जी को बधाई देते हैं।

उनके पिता का कहना है कि उनके बेटे का भाग्य शाही है। एक पड़ोसी भारतीय अधिकारी ने कृष्ण का मजाक उड़ाया। कृष्णा उसे करारा जवाब देते हैं. उनके पिता ने कहा कि उनका नाम अटल था क्योंकि बच्चा बहुत कठिनाइयों और दृढ़ संकल्प के बाद इस दुनिया में आया था।

कृष्णा कहती हैं कि वह उन्हें अटल, अटला कहेंगी। 7 साल हो गये. अटल के माता-पिता उसकी तलाश कर रहे हैं. उन्हें नदी में सूर्य नमस्कार करते देखा गया और उन्होंने अपने दादा को बताया कि उन्होंने नहाते समय नदी की गहराई मापी है। दादाजी कहते हैं अच्छा है.

 कृष्ण कहते हैं कि वह अटल का दाखिला एक अंग्रेजी स्कूल में कराना चाहते हैं। अवध का कहना है कि काश कृष्णा ने उसे एक अंग्रेजी स्कूल में दाखिला दिलाया होता। कृष्ण उसे डांटते हैं। उनके एक बच्चे ने उन्हें बताया कि अतरू अपने दादाजी के साथ नदी में नहाने गये थे।

घर जाते समय दादाजी/दादाजी अटल से एक प्रश्न पूछते हैं और अटल उसका सटीक उत्तर देता है। वह अटल को नदी की तरह उन्मुक्त रूप से बहना सिखाता है। वे घर जाते हैं।

एक अंग्रेजी स्कूल में प्रवेश के लिए अटल को ले जाने की प्रतीक्षा करते समय, कृष्ण अपने पिता से अटल को नदी स्नान के लिए ले जाने के लिए कहते हैं। अटल के पिता का कहना है कि उन्हें उन्हें संस्कृत पढ़ाने की जरूरत थी।

पिता ने कहा कि ये उनकी पीढ़ी के लिए अच्छा है और अब अटल को अंग्रेजी सीखनी चाहिए. वह अटल को जल्दी तैयार होने के लिए कहते हैं। अटल अपनी मां से पूछते हैं कि क्या उनके दादा गलत हैं।

मेरी माँ ने कहा कि मेरे दादाजी सही थे और हमें अपनी संस्कृति को कभी नहीं भूलना चाहिए। अटल ने अंग्रेजी पढ़ते समय अपनी संस्कृति को कभी नहीं भूलने का वादा किया। कृष्णा अटल को अपनी बाइक पर इंग्लिश स्कूल ले जाता है।

अतुल स्वतंत्रता सेनानियों को भगत सिंह की मौत की सजा का विरोध करते हुए देखता है और पूछता है कि भगत सिंह कौन हैं और वे नारे क्यों लगा रहे हैं। कृष्णा ने उनसे उन पर ध्यान न देने और अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा।

वे स्कूल पहुंचते हैं. प्रिंसिपल कृष्णा से मिलते हैं। अटल ने प्रिंसिपल के पैर छुए. कृष्णा अटल को प्रिंसिपल से मिलवाते हैं और कहते हैं कि आज अटल की एक अंग्रेजी स्कूल में प्रवेश परीक्षा है और प्रिंसिपल से उसे प्रवेश देने के लिए कहते हैं।

प्रिंसिपल कहते हैं, “आइए एक नजर डालते हैं।” कृष्णा ने अतुल को परीक्षा में भाग लेने के लिए कहा और बताया कि वह यहां हिंदी का शिक्षक है। माथे पर टीका लगाए एक लड़का परीक्षा कक्ष की ओर बढ़ रहा है।

प्रिंसिपल ने उसे रोका और कहा कि यदि उसके सिर पर टीका/सिंदूर की बिंदी है तो वह परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकता और उसे इसे पोंछने के लिए कहा। लड़का डरा हुआ खड़ा है.

प्रिंसिपल इसे दूर करने की कोशिश करते हैं। अटल ने उन्हें रोका और कहा कि जैसे अंग्रेज लोग शर्ट, पैंट, कोट और टोपी पहनते हैं, वैसे ही भारतीय भी टीका, धोती और कुर्ता पहनते हैं।

हर किसी की अपनी-अपनी आस्था है और उसे इसका स्वतंत्र रूप से पालन करने की अनु दी जानी चाहिए।’ टीका पोंछने से इस लड़के का ईमान मिट जाएगा इसलिए उसे ऐसा नहीं करना चाहिए.

दोस्तों ऐसी अन्य पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य जाइएगा, Prime Flix पर आपको पूरे देश और दुनिया की खबरे पढने को मिलेगी। धन्यवाद।

Summary
Atal 5th December 2023 Written Episode Update in Hindi
Article Name
Atal 5th December 2023 Written Episode Update in Hindi
Description
Atal 5th December 2023 Written Episode Update in Hindi
Author
Publisher Name
Prime Flix
Publisher Logo

Leave a Comment