Sam Bahadur Movie Review in Hindi - Prime Flix

Sam Bahadur Movie Review in Hindi

Sam Bahadur Movie Review in Hindi

Sam Bahadur Movie Review in Hindi: सैम बहादुर ने बहुत कुछ हासिल किया है। निर्देशक मेघना गुलज़ार के लिए, यह फिल्म दो शानदार सफलताओं, “तलवार” (2015) और “राजी” (2018) के बाद आई है। मुख्य कलाकार विक्की कौशल हैं, जो राज्य के दुश्मनों से लड़ने वाले पुरुषों की भूमिका निभाते हैं और उन्होंने उरी: सर्जिकल स्ट्राइक (2019) और सरदार उधम (2021) में पात्रों के साथ भी भूमिका निभाई है।

वह दोनों वास्तविक जीवन के किरदार निभाते हैं. अंततः, यह इस देश के सबसे प्रसिद्ध सैनिकों में से एक फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के जीवन के बारे में है। वह लगभग एक पौराणिक महापुरुष है जो प्रथम विश्व युद्ध में जापानी सैनिकों द्वारा नौ बार गोली मारे जाने से बच गया।

आप सिनेमाई प्रतिभा के निर्णायक क्षण की प्रतीक्षा में लंबे समय तक अपनी सीट पर छटपटाहट और बेचैनी महसूस करते हैं। जब पटकथा लेखिका भवानी अय्यर और निर्देशक मेघना गुलज़ार आपको हंसाने की कोशिश करते हैं, तो आप खूब हंसते हैं।

लेकिन अंत में, मैं सैम बहादुर की बात से पूरी तरह सहमत नहीं हूं। जब मैंने थिएटर छोड़ा, तो मुझे ऐसा लगा जैसे मुझे मानेक शो पर आपके द्वारा पढ़े गए वार्षिक ऑनलाइन लेख की एक नई रीटेलिंग मिली है।

इस फिल्मे को फ्री में डाउनलोड करके देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

मानेकशॉ उस समय के प्रधान मंत्री को भी विनम्र पाई परोसने के लिए प्रसिद्ध थे और वह घनी हैंडलबार मूंछों और डिस्पेंसर के गौरवान्वित मालिक थे। चूड़ियाँ और बैटलज़ोन कहावतें।

जीवनी संबंधी फिल्में एक ढीली शैली हैं क्योंकि उनमें से अधिकांश एक एपिसोडिक ढांचे का पालन करती हैं और सत्यता और लंबाई की धारणाओं द्वारा सीमित होती हैं। जो बात इस शैली के काम को इतना यादगार बनाती है वह यह है कि फिल्म का केंद्रीय संघर्ष कहां और कैसे रखा गया है।

इस साल की शुरुआत में रिलीज़ हुई “ओपेनहाइमर” में नायक की सुरक्षा मंजूरी रद्द होने और उसके आसपास फिल्म के विकास को दर्शाया गया है।

सैम बहादुर ने कहानी की विस्फोटकता और विचलन और अंतिम सिग्मा पुरुष के रूप में मानेकशॉ की हालिया नियुक्ति पर सवाल उठाए बिना इस प्रसिद्ध नायक की कहानी बताने का विकल्प चुना है।

वह अपनी किंवदंती को पर्दे पर जीवंत करने का सौभाग्य प्राप्त करने के लिए समर्पित हैं और अंततः एक जीवनी प्रस्तुत करेंगे। वास्तव में, मानेकशॉ द्वारा पाकिस्तानी याह्या खान (मोहम्मद जीशान अय्यूब) का चरित्र-चित्रण अधिक सूक्ष्म है (हालांकि भयानक उम्र बढ़ने वाले मेकअप और प्रोस्थेटिक्स के बिना नहीं)।

अगर कोई एक चीज़ है जो आपको इस फिल्म से प्यार करने पर मजबूर कर देती है, तो वह विक्की कौशल हैं। ‘गोविंदा नाम मेरा’, ‘जरा हटके जरा बक्के’ और ‘द ग्रेट इंडियन फैमिली’ में उनके लिए लिखे गए किरदारों के मामले में लगभग जबरदस्त साल के बाद, सैम-बहादुर ने कौशल को वास्तव में जादुई काम दिया जो उन्होंने सरदार उधम, राज (2018) और मसान (2015)।

एक खराब कलाकार के हाथों में, मानेकशॉ की चाल, प्रभावित स्वर, और व्यापक रूप से ज्ञात सहज आकर्षण और बुद्धि एक व्यंग्यचित्र की तरह लग सकती है, लेकिन हमेशा आत्मविश्वास से भरे रहने वाले कौशल की इस चरित्र पर मजबूत पकड़ है। उनकी ऑफ-स्क्रीन स्पष्टवादिता और आत्म-स्वीकृति नायक के आशावाद और उसकी क्षमताओं में अटूट विश्वास को खूबसूरती से दर्शाती है।

सान्या मल्होत्रा, सैम की आकर्षक पत्नी शिरु बोडे के रूप में, मानेकशॉ परिवार के लिए भावनात्मक सहारा प्रदान करती हैं, उनकी मनमौजी ऊर्जा को उस सहजता से पूरक करती हैं जो उन्होंने हाल ही में जवान और कटहल में प्रदर्शित की है।

फिल्म में बार-बार यह संकेत दिया गया है कि मानेकशॉ की जीत शिरुरू और उनकी बेटियों की कीमत पर हुई है। हालाँकि, फातिमा सना शेख का इंदिरा गांधी का चित्रण काफी हद तक अस्थिर था, और इसका दोष काफी हद तक कास्टिंग विकल्पों पर था।

फिल्म का संगीत तेज़, ध्यान भटकाने वाला है, और इसमें माधुर्य का अभाव है (युद्ध भजन बढ़ते चलो अविश्वसनीय रूप से नीरस और सुरुचिपूर्ण है), लेकिन शंकर-एहसान-लॉय की स्पष्ट संगीत प्रतिभा और तिकड़ी, राज के साथ गुलज़ार के आखिरी महान सहयोग को देखते हुए यह आश्चर्यजनक है।

आधे-अधूरे बैकग्राउंड स्कोर के अलावा, सैम बहादुर कहानी को बनाए रखने और कार्यवाही में दस्तावेजी वजन लाने के लिए अभिलेखीय फुटेज का प्रभावी उपयोग करते हैं, लेकिन इससे भी फिल्म की निष्क्रिय रैखिकता नहीं बढ़ती है। यह सेक्स और स्टैकाटो समय में योगदान देता है छलाँग।

सैम बहादुर मानेकशॉ के जीवन के अलग-अलग हिस्सों से धीरे-धीरे और आकर्षक ढंग से जुड़ते नजर आते हैं, जो फिल्म की कहानी बनाते हैं।

उन्हें इतनी अच्छी तरह से फिल्माया गया, डिजाइन किया गया और अभिनय किया गया (बर्मी बमबारी और युद्ध के दृश्यों पर सिनेमैटोग्राफर जय पटेल के काम द्वारा समर्थित) कि यह सिनेमाघरों में जीवन से भी बड़े दृश्य को देखने लायक हो सकता है।

 लेकिन वे तत्व जो उन्हें एक साथ जोड़ते हैं, जैसे मानेकशॉ और रेडियो ले जाने वाले रसोइये के बीच का मजाक, या एक सामाजिक सेटिंग में अग्रणी पुरुष और उसकी महिला के बीच की प्यारी मुलाकात, या वह दृश्य जहां वह गोरखाओं और डर के बारे में एक बहुत लोकप्रिय घोषणा करता है असम्बद्ध महसूस होता है. और फिल्म के बड़े पैमाने पर आशावादी स्वर में कुछ ढील देने की सख्त जरूरत है।

  • कलाकार: विक्की कौशल, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख, मोहम्मद जीशान अय्यूब, नीरज काबी
  • निर्देशक: मेघना गुलज़ार

दोस्तों ऐसी अन्य पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट पर अवश्य जाइएगा, Prime Flix पर आपको पूरे देश और दुनिया की खबरे पढने को मिलेगी। धन्यवाद।

Summary
Sam Bahadur Movie Review in Hindi
Article Name
Sam Bahadur Movie Review in Hindi
Description
Sam Bahadur Movie Review in Hindi
Author
Publisher Name
Prime Flix
Publisher Logo

Leave a Comment